AyuKarma Ayurveda

किडनी खराब होने लक्षण

आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित आयुर्वेदिक उपचार, उपचार और सलाह

Get Best Ayurvedic Treatment

किडनी खराब होने लक्षण

किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है। ये शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को निकालने का काम करती है, लेकिन कई बार किडनी अचानक ही खराब होना शुरू हो जाती है। बता दें कि ऐसा अचानक नहीं होता है, क्योंकि किडनी में खराब होने की समस्या धीरे-धीरे बढ़ती है। इसी वजह से शुरुआत में किडनी खराब होने लक्षण के बारे में पता नहीं चल पाता है।

जब किडनी के फंक्शन सही से काम करना बंद कर देते हैं, तो लक्षण पता चलने लगते हैं, लेकिन लक्षणों का पता लगने तक किडनी को नुकसान होना शुरू हो जाता है। ऐसे में किडनी खराब होने लक्षण को पहले ही पहचानना जरूरी होता है। आइए, उन लक्षणों के बारे में जानते हैं।

चिकित्सक सलाह के लिए फॉर्म भरें

किडनी खराब होने के लक्षण

1. यूरिन में ब्लड आना

यूरिन में ब्लड आना - किडनी खराब होने लक्षण

यूरिन में ब्लड आना किडनी कमजोर होने के लक्षण में से एक माना जाता है। इसे हेमाट्यूरिया भी कहा जाता है।

2. सूजन आना

सूजन आना - किडनी खराब होने लक्षण

किडनी खराब होने से शरीर में नमक और पानी जम जाता है, जिसकी वजह से शरीर पर सूजन आने लगती है। इसमें टखनों, पैरों और चेहरे पर सूजन दिखने लगती है। इसे किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण में से एक गिना जाता है।

3. उल्टी और मतली

उल्टी और मतली - किडनी खराब होने लक्षण

शरीर में जैसे-जैसे हानिकारक पदार्थ जमा होने लगते हैं, तो मतली और उल्टी का सामना करना पड़ सकता है। ये समस्या अक्सर सुबह के समय ज्यादा होती है।

4. थकान और कमजोरी

थकान और कमजोरी - किडनी खराब होने लक्षण

थकान और कमजोरी को भी किडनी के खराब होने के लक्षण में से एक माना जाता है। किडनी जब सही से काम करना बंद कर देती है, तो शरीर में हानिकारक पदार्थ जमा होने लगते हैं। इसकी वजह से थकान, कमजोरी और ऊर्जा में कमी आने लगती है।

5. हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर - किडनी खराब होने लक्षण

किडनी ही है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करती है। ऐसे में जब किडनी के फंक्शन पर असर पड़ने लगता है, तो ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और किडनी डैमेज होना शुरू हो जाती है। इसे किडनी खराब के लक्षण में से एक गिना जाता है।

6. बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना - किडनी खराब होने लक्षण

बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना या आना भी किडनी खराब होने के लक्षण में से एक है। ऐसे में अगर जीएफआर प्रभावित होता है, तो इससे किडनी को नुकसान पहुंचता है।

अभी फॉर्म भरें और विशेषज्ञ से परामर्श करें

7. आंखों के आस-पास सूजन आना

आंखों के आस-पास सूजन आना - किडनी खराब होने लक्षण

आंखों के आस-पास सूजन आना आंखों के कमजोर होने के कारण ही नहीं होता, बल्कि इसका एक कारण किडनी डैमेज भी हो सकता है। इसमें किडनी प्रोटीन को बनाए रखने में सक्षण नहीं होती और ब्लड में लीक हो सकती है, जिससे आंखों के आस-पास सूजन आ सकती है।

8. नींद ठीक से न आना

नींद ठीक से न आना - किडनी खराब होने लक्षण

नींद के पैटर्न में गड़बड़ होने से किडनी खराब होना शुरू हो सकती है। इससे आपको बार-बार पेशाब आने और रात के समय पेशाब ज्यादा आने की समस्या हो सकती है।

9. ड्राई स्किन

ड्राई स्किन - किडनी खराब होने लक्षण

जब किडनी ब्लड से हानिकारक पदार्थों को हटाने में सक्षम नहीं हो पाती, तो इसकी वजह से वे पदार्थ शरीर में जमने लगते हैं, जिसके कारण स्किन पर खुजली होने लगती है और सूखापन भी आ जाता है। ये किडनी कमजोर होने के लक्षण में से एक माना जाता है।

10. पेशाब का रंग बदलना

पेशाब का रंग बदलना - किडनी खराब होने लक्षण

यूरिन का रंग बदलना किसी गंभीर इंफेक्शन या कीटोन बॉडी की उपस्थिति के कारण हो सकता है। यूरिन का रंग बदलना भी किडनी खराब के लक्षण में से एक है।

11. ध्यान लगाने में परेशानी

ध्यान लगाने में परेशानी - किडनी खराब होने लक्षण

किडनी जब सही से काम नहीं कर पाती है, तो इसकी वजह से दिमाग को भी काम करने में दिक्कत होने लगती है। इसकी वजह से ध्यान लगाने में दिक्कत तो होती ही है, लेकिन साथ-साथ चीजों को याद रखने में भी दिक्कत होती है।

निष्कर्ष

तो जैसा कि आपने जाना कि किडनी खराब होने लक्षण के बारे में जाना। ऐसे में अगर आपको भी ये लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह करके इलाज शुरू करें वरना आपकी किडनी फेल भी हो सकती है।

अगर आपको भी किडनी खराब होने या उससे जुड़ी किसी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज आयु कर्मा में आकर करवा सकते हैं, जहां साल 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है। अब इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। कर्मा आयुर्वेदा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है।

अपॉइंटमेंट के लिए फॉर्म अभी भरें

Approved by

Approved by

Certificate no- AH-2022-0145
FEB 23,2022 - FEB 22,2025