AyuKarma Ayurveda

ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित आयुर्वेदिक उपचार, उपचार और सलाह

Get Best Ayurvedic Treatment

ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

सर्दियों के मौसम में नाक से खून आना आम बात है। वैसे बता दें कि नाक से खून आने की समस्या को नकसीर कहा जाता है। ये समस्या ठंड में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, लेकिन ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

नाक से खून आने के कारण

  • नाक में जलन होना
  • नाक पर अत्यधिक जोर डालना या उसे खींचना
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • ज्यादा सर्दी या साइनस
  • शरीर में विटामिन-K की कमी होना
  • नाक में ठंडी या गर्म हवा जाना
  • नाक में चोट या घाव होना

नाक से खून आने के लक्षण

  • स्किन में दर्द होना
  • नाक में भारीपन महसूस होना
  • नाक में जलन महसूस करना
  • गले में निगलने जैसा महसूस होना
  • गले में निगलने जैसा महसूस करना
  • सिर में तेज दर्द होना

चिकित्सक सलाह के लिए फॉर्म भरें

ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

1. नमक का पानी

नमक का पानी - ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

नमक के पानी का इस्तेमाल करने से नकसीर का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए पानी में नमक डालें। इस मिश्रण को नाक में डालने से नाक के अंदर की झिल्ली को आराम मिलेगा, जिससे नाक से खून आना बंद हो सकता है। नमक के पानी को ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार माना जाता है।

2. बर्फ के टुकड़े

बर्फ के टुकड़े - ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

बर्फ के टुकड़ों से भी नकसीर का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए मुलायम कपड़े में बर्फ के टुकड़े रखकर नाक पर रख लें। टुकड़ों से हल्का-हल्का नाक को दबाने से नाक से खून आना बंद हो सकता है, जिससे आपको आराम मिलेगा।

3. प्याज का टुकड़ा

प्याज का टुकड़ा - ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

प्याज का टुकड़ा भी नकसीर का इलाज कर सकता है। इसके लिए प्याज का एक मोटा टुकड़ा लें और उसे छील लें। इस टुकड़े को नाक के नीचे रखकर सूंघने से नाक से बहने वाला खून रोका जा सकता है। इसे ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार माना जा सकता है।

4. सेब का सिरका

सेब का सिरका - ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

सेब के सिरके में एसिड मौजूद होता है, जो ब्लड वेसल्स को संकुचित कर देता है। इससे ब्लीडिंग होनी कम हो सकती है। इसके लिए सफेद सिरके में रुई को डुबोएं और नथुने पर लगा लें।

अभी फॉर्म भरें और विशेषज्ञ से परामर्श करें

5. तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां - ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

तुलसी की पत्तियों को भी नाक से खून रोकने का सबसे आसान और कारगर उपाय माना जाता है। तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर नाक के छेद में डालें। आप चाहें तो तुलसी के पत्तों को चबाकर खा भी सकते हैं। तुलसी को ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार कहा जा सकता है।

6. धनिए के पत्ते

धनिए के पत्ते - ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

धनिए के पत्तों को भी नकसीर का घरेलू इलाज माना जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए धनिए के पत्तों को पीस लें और उसे माथे पर लगाएं। इससे माथे को ठंडक मिलेगी और नाक से खून आने की समस्या को रोका जा सकता है।

7. तेल

तेल - ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

आप नाक से खून आने की समस्या को बंद करने के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस तेल में एस्ट्रिंजेंट गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड वेसल्स को पहुंची चोट को ठीक कर सकता है। इससे नकसीर का घर बैठे इलाज किया जा सकता है।

8. विटामिन-ई

विटामिन-ई - ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार

विटामिन-ई के कैप्सूल से भी नकसीर का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए कैप्सूल को एक बर्तन में निकालें और नथुनों पर रातभर के लिए लगाकर छोड़ दें। इससे नाक की झिल्लियों को मॉइस्चराइज रखा जा सकता है, जिससे नकसीर का इलाज घर बैठे हो सकता है।

निष्कर्ष

तो जैसा कि आपने जाना कि ठंड में नाक से खून आना घरेलू उपचार क्या है। ऐसे में इन उपायों को अपनाने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें, क्योंकि डॉक्टर आपकी रिपोर्ट्स देखकर बेहतर तरीके से बता सकते हैं कि आपके लिए ये उपाय करना लाभदायक हैं या नहीं।

अगर आपको भी नाक से खून आने या नकसीर से जुड़ी किसी तरह की दिक्कत महसूस हो रही है, तो आप अपना इलाज आयु कर्मा में आकर करवा सकते हैं। आयु कर्मा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है। यहां न सिर्फ किडनी से जुड़ी बीमारियों का इलाज किया जाता है, बल्कि कई अन्य बीमारी जैसे कि कैंसर, ल्यूकोडर्मा, सोरायसिस, क्रिएटिनिन, प्रोटीन्यूरिया आदि बीमारियों का इलाज भी किया जाता है।

अपॉइंटमेंट के लिए फॉर्म अभी भरें

Approved by

Approved by

Certificate no- AH-2022-0145
FEB 23,2022 - FEB 22,2025