AyuKarma Ayurveda

लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित आयुर्वेदिक उपचार, उपचार और सलाह

Get Best Ayurvedic Treatment

लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

लीवर हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है, लेकिन कई बार गलत खाने-पीने और खराब आदतों के चलते लीवर खराब होने लगता है। ऐसे में फैटी लीवर या लीवर सोरायसिस की दिक्कत हो सकती है और लीवर में परेशानी आने से शरीर के अन्य अंग भी सही से काम नहीं करते हैं। ऐसे में आज हम आपको लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे आप अपने लीवर को हेल्दी रख सकेंगे।

लीवर कमजोर होने के लक्षण

लीवर कमजोर होने के कारण

  • पानी कम मात्रा में पीना
  • समय पर न सोना
  • ज्यादा दवाइयां खाना
  • शराब पीना
  • धूम्रपान करना

चिकित्सक सलाह के लिए फॉर्म भरें

लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

1. नींबू पानी

नींबू पानी - लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

नींबू पानी पीने से लिवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालें और उसमें शहद मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लें। इस पानी को पीने से वजन कम होने के साथ-साथ लिवर डिटॉक्स होकर मजबूत होता है। नींबू पानी को लीवर मजबूत करने के उपाय में से एक गिना जाता है।

2. हर्बल टी

हर्बल टी - लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

हर्बल टी पीने से लीवर को मजबूत बनाया जा सकता है। लीवर मजबूत करने के लिए आप आयुर्वेदिक हर्ब्स जैसे कि कटुकी, पुनर्नवा, त्रिफला आदि की चाय पीकर लीवर में मौजूद गंदगी को साफ कर सकते हैं और उसे मजबूत बना सकते हैं।

3. अनार की चाय

अनार की चाय - लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

अनार की चाय को भी लीवर मजबूत करने के उपाय में से एक माना जाता है। अनार को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन-C, कैल्शियम, पोटेसियम, एंटी-ऑक्सिडेंट्स आदि होते हैं। लीवर को हेल्दी रखने के लिए अनार की चाय बनाकर पी जा सकती है। इसे पीने से न सिर्फ लीवर डिटॉक्स होता है, बल्कि उससे विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाला जा सकता है।

4. लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज - लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

लहसुन और प्याज अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो लिवर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर में फैट भी जमा नहीं होता है। लहसुन और प्याज लीवर मजबूत करने के उपाय में से एक है।

अभी फॉर्म भरें और विशेषज्ञ से परामर्श करें

5. मूली

मूली - लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

मूली में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। लिवर को हेल्दी रखने के लिए मूली का सेवन किया जा सकता है। खीरा, मूली, गाजर का रस समान मात्रा में मिलाकर पीने से बहुत आराम मिलता है। इसका इसका रस पीने से न सिर्फ खाना आसानी से पचता है, बल्कि लिवर को भी मजबूत बनाती है।

6. आंवला

आंवला - लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

आंवले को आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में बहुत इस्तेमाल किया जाता है। इसे लिवर को डिटॉक्स करने के लिए जाना जाता है। इसमें कई तरह के फायटो-न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो लीवर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। आंवला लीवर को मजबूत करने के लिए जाना जाता है।

7. मेथी के बीज

मेथी के बीज - लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

लिवर को मजबूत करने में मेथी के बीज भी बहुत सहायक होते हैं। मेथी के बीज में नीम के पत्ते, त्रिफला मिलाकर लेने से लीवर में मौजूद विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाला जा सकता है। मेथी के बीज लीवर को मजबूती देने में मदद करते हैं।

8. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस - लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय

एलोवेरा में शरीर को डिटॉक्स करने के कई गुण मौजूद होते हैं। इसके जूस को पीने से न सिर्फ फैटी लीवर बल्कि लीवर से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या को ठीक करने में मदद मिल सकती है। एलोवेरा जूस पीने से लीवर का फंक्शन भी सही रहता है।

निष्कर्ष

तो जैसा कि आपने जाना कि लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय क्या हो सकता है। ऐसे में इन उपायों को अपनाने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

अगर आपको भी लीवर कमजोर होने की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज आयु कर्मा में आकर करवा सकते हैं। आयु कर्मा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है। यहां न सिर्फ किडनी से जुड़ी बीमारियों का इलाज किया जाता है, बल्कि कई अन्य बीमारी जैसे कि कैंसर, ल्यूकोडर्मा, सोरायसिस, क्रिएटिनिन, प्रोटीन्यूरिया आदि बीमारियों का इलाज भी किया जाता है।

अपॉइंटमेंट के लिए फॉर्म अभी भरें

Approved by

Approved by

Certificate no- AH-2022-0145
FEB 23,2022 - FEB 22,2025