AyuKarma Ayurveda

लिवर सूजन का रामबाण इलाज

आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित आयुर्वेदिक उपचार, उपचार और सलाह

Get Best Ayurvedic Treatment

लिवर सूजन का रामबाण इलाज

लिवर में सूजन आना आम बात हो गई है। ऐसा तब होता है जब लिवर में फैट बढ़ने लगता है और इसका एक कारण खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान ही है। ऐसे में न सिर्फ लिवर में सूजन आने लगती है, बल्कि घाव भी हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और लिवर सूजन का रामबाण इलाज ढूंढ़ रहे हैं, तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं।

लिवर में सूजन के कारण

वैसे तो लिवर में सूजन का इलाज करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन इसके मुख्य कारणों को जानना बहुत जरूरी है। आइए, जानते हैं कि वे कारण कौन-से हैं:

  • फास्ट फूड खाना
  • मसाले और चटपटी चीजें खाना
  • ज्यादा मात्रा में तेल खाना
  • खाने को बिना खाए निगल जाना
  • रात में खाने के बाद देर तक जागकर काम करना
  • पाचन क्रिया खराब होना

लिवर में सूजन के लक्षण

लीवर पर सूजन का इलाज करने से इस समस्या पर वक्त रहते काबू पाया जा सकता है, लेकिन लिवर में सूजन आने के मुख्य लक्षण जान लेते हैं:

  • शरीर में थकावट होना
  • छाती में जलन और भारीपन
  • शरीर में आलसपन होना
  • कमजोरी महसूस होना
  • पेट में सूजन आना
  • पेट में गैस बनना

चिकित्सक सलाह के लिए फॉर्म भरें

लिवर सूजन का इलाज

लिवर में आ रही सूजन किसी भी वजह से हो सकती है। अगर एक बार ये बीमारी शुरू हो जाए, तो इसे नजरअंदाज न करके तुरंत इलाज करवा लेना चाहिए। ऐसे में आज हम लिवर सूजन का रामबाण इलाज जानते हैं:

1. नींबू का रस

नींबू का रस - लिवर सूजन का रामबाण इलाज

नींबू में विटामिन-सी की अच्छी खासी मात्रा होती है। नींबू लिवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकता है। ऐसे में आप नींबू के पानी को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। नींबू के रस को लिवर सूजन का रामबाण इलाज माना जाता है।

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी - लिवर सूजन का रामबाण इलाज

लिवर में आ रही सूजन में ग्रीन टी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैटेचिन नाम का तत्व होता है, साथ ही ये एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है, जो लिवर से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकती है। इसे पीने से लिवर की सूजन को दूर किया जा सकता है।

3. हल्दी

हल्दी - लिवर सूजन का रामबाण इलाज

हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व मौजूद होता है। इसका सेवन करने से लिवर से जुड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी लें और उसे उबाल लें और इसमें हल्दी और नींबू का रस मिलाकर लें। इससे लिवर की सूजन से छुटकारा मिल सकता है।

अभी फॉर्म भरें और विशेषज्ञ से परामर्श करें

4. आंवला

आंवला - लिवर सूजन का रामबाण इलाज

वहीं आंवले में भी विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है। लिवर की सूजन से छुटकारा पाने के लिए आप आंवले के रस को पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। बता दें आंवले को लिवर सूजन का रामबाण इलाज माना जाता है।

5. सेब का सिरका

सेब का सिरका - लिवर सूजन का रामबाण इलाज

सेब का सिरका यानी कि एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिल सकती है। इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। ऐसे में सेब के सिरके को लिवर सूजन का रामबाण इलाज कहा जा सकता है।

6. पपीते के बीज

पपीते के बीज - लिवर सूजन का रामबाण इलाज

पपीते के बीज में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसके बीजों का चूर्ण बनाएं और उसमें नींबू का रस मिलाकर उसका सेवन करें। इससे लिवर में आ रही सूजन में आराम मिलता है।

निष्कर्ष

तो जैसा कि आपने जाना कि लिवर सूजन का रामबाण इलाज आयुर्वेद में किस तरह से किया जाता है। ऐसे में आप भी इन उपायों को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

अगर आपको भी लिवर में सूजन से जुड़ी किसी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में करवा सकते हैं। यहां पर 1937 से किडनी रोगियों का आयुर्वेदिक इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। कर्मा आयुर्वेदा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही  भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेलियर का इलाज कर रहा है।

अपॉइंटमेंट के लिए फॉर्म अभी भरें

Approved by

Approved by

Certificate no- AH-2022-0145
FEB 23,2022 - FEB 22,2025