AyuKarma Ayurveda

इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित आयुर्वेदिक उपचार, उपचार और सलाह

Get Best Ayurvedic Treatment

इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने पर पुरुषों को पेनिस इरेक्शन को मेंटेन रखने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह बहुत ही आम समस्या है। इरेक्शन पुरुषों में पाया जाने वाला ही एक यौन विकार है, जिसे नपुंसकता भी कहते हैं, लेकिन इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय की मदद से इसका इलाज किया जा सकता है।

इरेक्शन के कारण

इरेक्शन के लक्षण

चिकित्सक सलाह के लिए फॉर्म भरें

इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

1. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज - इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

कद्दू के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंक की अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है। ये आपके सेक्स हार्मोन के लेवल को उत्तेजित करने में बहुत मदद करता है। कद्दू के बीज को इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय माना जा सकता है।

2. सेब

सेब - इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

सेब के छिलके में उर्सेलिक एसिड नाम का एक्टिव कंपाउंड मौजूद होता है। इसका सेवन करना प्रोस्टेट की समस्या में बहुत फायदा करता है। उर्सेलिक एसिड प्रोस्टेट कैंसर सेल्स को बढ़ाने से रोक सकता है। इसका सेवन करने से इरेक्शन की समस्या में भी आराम मिलता है।

3. पालक

पालक - इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

पालक को इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय में से एक माना जाता है। पालक में फोलेट की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो ब्लड फ्लो को बूस्ट करने में मदद करती है। इसका सेवन करने से फोलिक एसिड मेल सेक्शुअल फंक्शन को भी बढ़ावा मिलता है। इसमें मौग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड फ्लो को बूस्ट करती है, जिससे शरीर में टेस्टेस्टेरोन के स्तर को बनाने में मदद मिलती है।

4. एवोकाडो

एवोकाडो - इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

एवोकाडो का सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे पुरुषों में इनफर्टिलिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है। एवोकाडो में जिंक की अच्छी मात्रा होती है और जिंक उन मिनरल्स में से एक है, जो स्पर्म क्वालिटी को बढ़ावा देता है। इससे टेस्टोस्टेरोन प्रोडक्शन और फर्टिलिटी को भी बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

अभी फॉर्म भरें और विशेषज्ञ से परामर्श करें

5. लहसुन

लहसुन - इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

लहसुन में एलिसिन नाम का तत्व होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है। रोजाना लहसुन की कलियां चबाकर खाने से इरेक्शन को बढ़ाने में मदद मिलती है। लहसुन का सेवन करना इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय में से एक माना जाता है।

6. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट - इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

डार्क चॉकलेट का सेवन करने से मूड स्विंग्स को बेहतर बनाया जा सकता है। इससे स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। स्ट्रेस इरेक्शन का सबसे बड़ा कारण माना जाता है। डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन और फेनेथाइलामाइन होता है, जिससे लिबिडो को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।  

7. तरबूज

तरबूज - इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

तरबूज को गर्मियों में खाना बहुत पसंद किया जाता है। इसे बहुत ही पौष्टिक फल माना जाता है। तरबूज के बीज से सेक्स पॉवर को बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे ब्लड वेसल्स को आराम मिलता है और इसे खाने से इरेक्शन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

8. अनार

अनार - इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय

अनार का सेवन करने से एनर्जी में सुधार होता है। इससे सेक्शुअल पॉवर भी बूस्ट होती है। अनार के रस का सेवन करने से सेक्स डिजाइर को बढ़ावा मिलता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स इंटिमेट एरिया में ब्लड फ्लो को बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष

तो जैसा कि आपने जाना कि इरेक्शन बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या है। ऐसे में इन उपायों को अपनाने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें, क्योंकि डॉक्टर आपकी रिपोर्ट्स देखकर बेहतर तरीके से बता सकते हैं कि आपके लिए ये उपाय ठीक हैं या नहीं।

अगर आपको भी इरेक्शन से जुड़ी किसी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज आयु कर्मा में आकर करवा सकते हैं। आयु कर्मा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है। यहां न सिर्फ किडनी से जुड़ी बीमारियों का इलाज किया जाता है, बल्कि कई अन्य बीमारी जैसे कि कैंसर, ल्यूकोडर्मा, सोरायसिस, क्रिएटिनिन, प्रोटीन्यूरिया आदि बीमारियों का इलाज भी किया जाता है।

अपॉइंटमेंट के लिए फॉर्म अभी भरें

Approved by

Approved by

Certificate no- AH-2022-0145
FEB 23,2022 - FEB 22,2025