AyuKarma Ayurveda

ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित आयुर्वेदिक उपचार, उपचार और सलाह

Get Best Ayurvedic Treatment

ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

ब्रेस्ट या स्तन में गांठ होना आम बात हो गई है, लेकिन इसके कारणों को जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि ब्रेस्ट में गांठ बनना सीधा-सीधा ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ा हुआ होता है। ब्रेस्ट में गांठ बनने का कारण वैसे हार्मोनल बदलाव ही माना जाता है। ऐसे में आज हम ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार जानने के साथ-साथ इसके लक्षण और कारण भी जानेंगे।

ब्रेस्ट में गांठ के कारण

ब्रेस्ट में गांठ होने के कई कारण हो सकते हैं। वैसे तो ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन फिर भी इसके मुख्य कारणों का पता होना जरूरी है। आइए, ब्रेस्ट में गांठ के मुख्य कारण जानते हैं:

  • ब्रेस्ट में सूजन आना
  • ब्रेस्ट में इंफेक्शन होना
  • ब्रेस्ट में फुंसी-फोड़ा होना
  • शारीरिक बदलाव
  • एस्ट्रोजन हार्मोन

ब्रेस्ट में गांठ के लक्षण

ब्रेस्ट या स्तन में गांठ की समस्या कई वजह से हो सकती हैं, लेकिन इसके लक्षणों का पता चलने पर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार करके इस समस्या को रोका जा सकता है, लेकिन उससे पहले इसके मुख्य लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

  • निप्पल या उसके पास रैशेज होना
  • ब्रेस्ट में तेज दर्द होना
  • निप्पल से खून आना
  • ब्रेस्ट के साइज में बदलाव होना
  • ब्रेस्ट की स्किन पर सिकुड़न

चिकित्सक सलाह के लिए फॉर्म भरें

ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

ब्रेस्ट में गांठ की समस्या का इलाज आयुर्वेद के साथ-साथ घरेलू तरीके से भी किया जा सकता है। ऐसे में आज हम यही जानेंगे कि ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार किस तरह से किया जा सकता है।

1. एलोवेरा

एलोवेरा - ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

एलोवेरा में कई तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसका इस्तेमाल न सिर्फ स्किन से जुड़ी समस्याओं बल्कि स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी किया जा सकता है। एलोवेरा के जूस का सेवन करने से ब्रेस्ट में गांठ की समस्या का इलाज किया जा सकता है। एलोवेरा को ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार माना जा सकता है।

2. अश्वगंधा

अश्वगंधा - ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

अश्वगंधा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आपकी ब्रेस्ट में गांठ है, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके पाउडर का सेवन करने से ब्रेस्ट में हो रही गांठ का उपचार किया जा सकता है।

3. गलत साइज की ब्रा न पहनें

गलत साइज की ब्रा न पहनें - ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

गलत साइज की ब्रा पहनने से वो आगे चलकर कैंसर का रूप ले सकती है। इससे बचने के लिए वेट को कंट्रोल करें और योग करें। इसके साथ ही फैटी चीजों का सेवन कम से कम करें।

4. हरी सब्जियों का सेवन

हरी सब्जियों का सेवन - ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

हरी सब्जियां खाने से न सिर्फ स्किन से जुड़ी समस्याएं, बल्कि हेल्थ से जुड़ी भी कई समस्याएं दूर की जा सकती हैं। ऐसे में हरी सब्जियों को ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार माना जा सकता है।

अभी फॉर्म भरें और विशेषज्ञ से परामर्श करें

5. बर्फ की सिकाई करें

बर्फ की सिकाई करें - ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

वहीं ब्रेस्ट में हो रही गांठ का एक घरेलू बर्फ की सिकाई भी है। अगर गांठ छोटी हो, तो तुरंत ही उसकी बर्फ से सिकाई कर लें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

6. हल्दी

हल्दी - ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

हल्दी में कई तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसे कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। इसका सेवन करने के लिए आप हल्दी को दूध में मिलाकर हल्का गर्म करें और गांठ पर लगा लें। इसकी गरमाहट से आपको बहुत आराम मिलेगा। हल्दी को ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार माना जा सकता है।

7. कंचनार गुग्गुल

कंचनार गुग्गुल  - ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार

इस जड़ी-बूटी को अमालकी, हरितिकी, अदरक और कंचनार से मिलाकर बनाया जाता है। इसका सेवन करने से ब्रेस्ट में हो रही गांठ का इलाज घर पर ही किया जा सकता है।

निष्कर्ष

तो जैसा कि आपने जाना कि ब्रेस्ट में गांठ का घरेलू उपचार किस तरह से किया जा सकता है। ऐसे में फिर भी इनका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

अगर आपको भी ब्रेस्ट में गांठ है या उससे जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां पर सन् 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। कर्मा आयुर्वेदा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है।

अपॉइंटमेंट के लिए फॉर्म अभी भरें

Approved by

Approved by

Certificate no- AH-2022-0145
FEB 23,2022 - FEB 22,2025