AyuKarma Ayurveda

बार-बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित आयुर्वेदिक उपचार, उपचार और सलाह

Get Best Ayurvedic Treatment

बार-बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

यूरिन या पेशाब पास होने से शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, लेकिन कई लोगों को बार-बार पेशाब आने की समस्या से जूझना पड़ता है। इस स्थिति में व्यक्ति को ये भी लगता है कि उसका ब्लैडर पूरी तरह से खाली नहीं हुआ है। वैसे इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन बार-बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

बार-बार पेशाब आने के लक्षण

  • यूरिन करते समय दर्द होना
  • यूरिन पास करते हुए ज्यादा समय लगना
  • मूत्र त्याग में परेशानी होना
  • बूंद-बूंद करके यूरिन आना

बार-बार पेशाब आने के कारण

चिकित्सक सलाह के लिए फॉर्म भरें

बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

1. आंवला

आंवला - बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

आंवले में विटामिन-C की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार होता है। आंवले का सेवन करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या को रोका जा सकता है। इसके लिए आप आंवले का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

2. तिल

तिल - बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

तिल में मिनरल्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। ये ब्लैडर के कामकाज को सुधारने में मदद करती है। अगर आपको भी बार-बार पेशाब आने की समस्या है, तो आप तिल के साथ गुड़ मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। तिल को बार बार पेशाब आना इलाज माना जाता है।

3. तुलसी

तुलसी - बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

तुलसी में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। तुलसी का सेवन करने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को भी रोका जा सकता है। इसका सेवन करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या में बहुत राहत पाई जा सकती है। आप इसका सेवन करने के लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकालें और शहद के साथ उनका सेवन करें।

4. मेथी के बीज

मेथी के बीज - बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

मेथी के बीज भी बार बार पेशाब आना इलाज माने जा सकते हैं। मेथी के बीजों को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है। इसके बीजों को भूनकर कुछ दिनों तक सेवन करें। इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या को काबू किया जा सकता है।

5. अदरक

अदरक - बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

अदरक में कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बायोटिक गुण मौजूद होते हैं। अदरक का सेवन करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या को रोका जा सकता है। इसके लिए आप सुबह-शाम अदरक का रस लें। इससे पेशाब में हो रही जलन और दर्द में भी आराम मिलता है।

अभी फॉर्म भरें और विशेषज्ञ से परामर्श करें

6. दही

दही - बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

दही में कई तरह के प्रोबायोटिक गुण मौजूद होते हैं, जो यूटीआई की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या में राहत मिल सकती है।

7. केला

केला - बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

अगर आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या है, तो आप केले का सेवन भी कर सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए आप रोजाना कम से कम 2 केले खाएं। इससे आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या के साथ-साथ कब्ज से भी राहत मिल सकती है।

8. अनार का जूस

अनार का जूस - बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

अनार में बहुत-से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में अनार शरीर में हो रहे पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है। इसके लिए आप रोजाना 1 गिलास अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं। इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या में राहत पाई जा सकती है।

9. पालक

पालक - बार बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज

पालक का सेवन करने के भी भरपूर फायदे होते हैं। पालक में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। ऐसे में पालक का सेवन करने से पेशाब आना कम हो सकता है, साथ ही बार-बार पेशाब आने की समस्या पर भी काबू किया जा सकता है।

निष्कर्ष

तो जैसा कि आपने जाना कि बार-बार पेशाब आना आयुर्वेदिक इलाज किस तरह से किया जा सकता है। ऐसे में इन उपायों को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

अगर आपको भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज आयु कर्मा में आकर करवा सकते हैं। आयु कर्मा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है। यहां न सिर्फ किडनी से जुड़ी बीमारियों का इलाज किया जाता है, बल्कि कई अन्य बीमारी जैसे कि कैंसर, ल्यूकोडर्मा, सोरायसिस, क्रिएटिनिन, प्रोटीन्यूरिया आदि बीमारियों का इलाज भी किया जाता है।

अपॉइंटमेंट के लिए फॉर्म अभी भरें

Approved by

Approved by

Certificate no- AH-2022-0145
FEB 23,2022 - FEB 22,2025