AyuKarma Ayurveda

सूजन का रामबाण इलाज

आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित आयुर्वेदिक उपचार, उपचार और सलाह

Get Best Ayurvedic Treatment

सूजन का रामबाण इलाज

कई बार शरीर के जोड़ों और मांसपेशियों में अक्सर दर्द होने लगता है। कभी यह दर्द हल्का तो कई बार तेज हो सकता है। इस तरह की कंडीशन में शरीर में सूजन आने लगती है, जो ज्यादातर हाथ-पैरों पर देखने को मिलती है। सूजन आने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। शरीर पर एक बार सूजन आने से दिल से जुड़ी बीमारियां, डायबिटीज, कैंसर, मोटापा, अल्जाइमर जैसे रोग परेशान करने लगते हैं, जो कई क्रोनिक रोग का कारण बन सकता है, लेकिन सूजन का रामबाण इलाज करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।

सूजन आने के कारण

सूजन के लक्षण

  • खांसी में खून आना
  • दर्द या कोमलता का बढ़ना
  • केवल एक पैर में सूजन आना
  • सांस लेने में दिक्कत आना

चिकित्सक सलाह के लिए फॉर्म भरें

सूजन का रामबाण इलाज

1. हल्दी

हल्दी - सूजन का रामबाण इलाज

हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बायोटिक जैसे कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। ये संक्रमण से भी बचाती है। सूजन और दर्द को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। शरीर में सूजन आने पर हल्दी में तिल का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से मालिश करने से सूजन के साथ-साथ दर्द में भी आराम मिलता है। हल्दी को सूजन का रामबाण इलाज माना जाता है।

2. लहसुन

लहसुन - सूजन का रामबाण इलाज

लहसुन में भरपर मात्रा में डायलील डाइसल्फाइड होता है। ये एक नैचुरल कंपाउंड है, जिसमें कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसे खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

3. जायफल

जायफल - सूजन का रामबाण इलाज

जायफल को सूजन का रामबाण इलाज माना जा सकता है। जायफल का इस्तेमाल हाथ-पैरों की सूजन को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। जायफल में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो सूजन के दर्द को खींच लेता है। इसके लिए आप जायफल का रस निकालें और प्रभावित जगह पर लगाकर मालिश कर लें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

4. तुलसी

तुलसी - सूजन का रामबाण इलाज

तुलसी में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। गले या नाक में दर्द होने पर तुलसी का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं। ये सूजन में बहुत फायदेमंद होती है।

अभी फॉर्म भरें और विशेषज्ञ से परामर्श करें

5. नींबू पानी

नींबू पानी - सूजन का रामबाण इलाज

नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। ये बॉडी के डैमेज टिश्यू की मरम्मत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। नींबू पानी पीने से सूजन से जुड़ी सभी बीमारियों में आराम मिल सकता है। नींबू पानी को सूजन का रामबाण इलाज कहा जा सकता है।

6. जीरा

जीरा - सूजन का रामबाण इलाज

जीरे में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जीरे में चीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर लेने से सूजन को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

7. ग्रीन टी

ग्रीन टी - सूजन का रामबाण इलाज

ग्रीन टी में को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी चाय माना जाता है। ग्रीन टी और शहद का सेवन करने से सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए ग्रीन टी में शहद मिलाकर किया जा सकता है।

8. अलसी के बीज

अलसी के बीज - सूजन का रामबाण इलाज

अलसी के बीज में भी कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसके बीजों का सेवन करना सूजन में बहुत कारगर माना जाता है। अलसी के बीजों का सेवन करने से बहुत आराम मिलता है।

9. ज्यादा चीनी न लें

ज्यादा चीनी न लें - सूजन का रामबाण इलाज

ब्लड शुगर को नॉर्मल रखने के लिए चीनी का सेवन कम से कम करना चाहिए। एक्सट्रा ग्लूकोज होने की वजह से आंखें और चेहरा फूला हुआ लगने लगता है। ऐसे में चीनी का सेवन कम से कम करें।

10. कम्प्रेशन रैप

कम्प्रेशन रैप - सूजन का रामबाण इलाज

सूजन को कम करने के लिए आप रात के समय अपने हाथों और पैरों पर पट्टी लपेट सकते हैं। इससे सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। आप इसे नीचे से बांधते हुए ऊपर तक लपेट लें।

निष्कर्ष

तो जैसा कि आपने जाना कि सूजन का रामबाण इलाज घर बैठे किस तरह से किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपको भी सूजन की समस्या हो रही है, तो आप भी इन उपायों को आजमाकर उसे ठीक कर सकते हैं।

अगर आपको भी सूजन या उससे जुड़ी किसी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज आयु कर्मा में आकर करवा सकते हैं। आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे किडनी को बिना डायलिसिस के ही ठीक किया जा सकता है। आयु कर्मा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है।

अपॉइंटमेंट के लिए फॉर्म अभी भरें

Approved by

Approved by

Certificate no- AH-2022-0145
FEB 23,2022 - FEB 22,2025