AyuKarma Ayurveda

हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अनुशंसित आयुर्वेदिक उपचार, उपचार और सलाह

Get Best Ayurvedic Treatment

हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

एक उम्र के बाद हाथ कांपने की समस्या आम बीमारी हो सकती है, जो ज्यादातर पार्किंसन रोग में गिनी जाती है, लेकिन कम उम्र में ये समस्या होना गंभीर और चिंता की बात हो सकती है जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है, लेकिन हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज अपनाकर इस समस्या में राहत पाई जा सकती है।

बता दें कि अगर इस बीमारी का वक्त रहते इलाज न किया जाए, तो ये कई बड़ी बीमारियों का रूप ले सकती है। लेकिन ज्यादा परेशान होने की बात नहीं है, क्योंकि आज जो हम आपको हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज बता रहे हैं, इससे आपको बहुत ही जल्दी आराम मिल सकता है। लेकिन इससे पहले हम हाथ कांपने के कारणों के बारे में जान लेते हैं -

हाथ कांपने के कारण

  • तनाव
  • चिंता
  • शराब ज्यादा पीना
  • विटामिन B12 की कमी
  • पार्किंसन रोग

चिकित्सक सलाह के लिए फॉर्म भरें

हाथ कांपने का इलाज

1. पिएं नींबू-पानी

नींबू पानी - हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

नींबू पानी हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज है। नींबू पानी पीने से न सिर्फ आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी, बल्कि आपको हाथ कांपने की समस्या से भी निजात मिल सकता है।

2. पूरी नींद लें

पूरी नींद लें - हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

अगर आपको हाथ कांपने की समस्या है, तो ऐसे में पूरी नींद लें। पूरी नींद लेना हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज माना जाता है। इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

3. एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करें - हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

योग और एक्सरसाइज भी हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप एक्सरसाइज में स्विमिंग, चलना, दौड़ना शामिल कर सकते हैं।

4. कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी - हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

आप हाथ कांपने की समस्या में चाय को भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए कैमोमाइल टी हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज माना जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी हाथ कांपने की समस्या को दूर कर सकते हैं।

5. विटामिन-B फूड्स करें शामिल

विटामिन-B फूड्स - हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

हाथ कांपने की समस्या से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन-B फूड्स भी शामिल कर सकते हैं। इस उपाय को हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज माना जाता है। इससे हाथ-पैर की नसों में बहुत आराम मिलता है। ऐसे में आप अंडे, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें।

6. पिएं दूध

हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

दूध को भी हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज माना जा सकता है। इसके लिए आप दूध में सोयाबीन या तिल मिलाकर पी सकते हैं और गाय, भैंस के दूध के बजाय बकरी के दूध का सेवन कर सकते हैं। इस उपाय से आपको हाथ कांपने की समस्या में आराम मिल सकता है।

अभी फॉर्म भरें और विशेषज्ञ से परामर्श करें

7. छोड़ें शराब

हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

शराब छोड़ना भी हाथ पैर में कंपन का इलाज माना जाता है। शराब से तंत्रिका तंत्र की सक्रिया बढ़ती है, जिससे हाथ कांपने लगते हैं। शराब छोड़ने से आपको बहुत आराम मिलेगा।

8. तेल की करें मालिश

तेल की करें मालिश - हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

तेल मालिश करना भी हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज माना जाता है। इसके लिए आप नीलगिरी, रोजमेरी के तेल की मदद ले सकते हैं। इन तेल में सूजनरोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। इन तेल की मालिश करने से मासपेशियों को बहुत आराम मिलता है।

9. मेडिटेशन

मेडिटेशन - हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

मेडिटेशन करना भी हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज माना जाता है। इसके लिए आप माइंडफुलनेल मेडिटेशन कर सकते हैं। इस मेडिटेशन में सांस लेते हुए सांसों पर ही ध्यान देना होता है। इससे तनाव, चिंता सब कम होता है और डिप्रेशन में फायदा मिलता है। ये हाथ कांपने की समस्या का अच्छा इलाज माना जा सकता है।

10. बॉल प्रेस एक्सरसाइज

बॉल प्रेस एक्सरसाइज - हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज

वहीं बॉल प्रेस एक्सरसाइज को भी हाथ कांपने का आयुर्वेदिक इलाज माना जाता है। इस एक्सरसाइज से आपके हाथ मजबूत होंगे। इसके लिए हाथ में एक बॉल लें और हाथ की उंगलियों से कुछ देर तक प्रेस करते रहें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

अब जैसा कि आपने जाना कि हाथ पैर कांपने का घरेलू इलाज क्या है। ऐसे में अगर आप भी इन उपायों को अपनाने की सोच रहे हैं, तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें, क्योंकि डॉक्टर आपकी रिपोर्ट्स देखकर बेहतर तरीके से बता पाएंगे कि आपके लिए ये उपाय ठीक हैं या नहीं।

अपॉइंटमेंट के लिए फॉर्म अभी भरें

अगर आपको भी इस रोग से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां पर सन् 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में किडनी की बीमारी से जूझ रहे रोगियों का इलाज कर रहे हैं, क्योंकि आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है।

Approved by

Approved by

Certificate no- AH-2022-0145
FEB 23,2022 - FEB 22,2025